1521 कुपोषित मिले, 1.3 लाख बच्चों में खून की कमी

भोपाल,   सितम्बर  2023

मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग का 29वां स्थापना दिवस कार्यशाला

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान के मुख्यातिथ्य में

‘‘शिक्षा का अधिकार - मानव अधिकार’’ पर कार्यशाला 13 सितम्बर को

खबर नेशन/ Khabar Nation

बुधवार, 13 सितम्बर को मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग का 29वां स्थापना दिवस है। स्थापना दिवस के अवसर पर आयोग द्वारा एक कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। यह कार्यशाला 13 सितम्बर को सुबह 10ः30 बजे से आर.सी.व्ही.पी. नरोन्हा प्रशासन एवं प्रबंधकीय अकादमी, भोपाल के लघु सभागार (आॅडिटोरियम) में होगी। कार्यशाला का केन्द्रीय विषय ‘‘शिक्षा का अधिकार - मानव अधिकार’’ रखा गया है। कार्यशाला के आयोजन का मुख्य उद्देश्य जन सामान्य, अधिकारियों व विधि विद्यार्थियों को शिक्षा के अधिकार अधिनियम बारे में विस्तार से अवगत कराना एवं उन्हें इस अधिनियम के प्रभावी क्रियान्वयन की दिशा में सक्रिय होने के लिये संवेदनशील बनाना है। आयोग के 29वे स्थापना दिवस कार्यशाला के मुख्य अतिथि मध्यप्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान होंगे। कार्यशाला में विशिष्ट अतिथि के रूप में मध्यप्रदेश के स्कूल शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री इंदर सिंह परमार उपस्थित रहेगें। कार्यशाला की अध्यक्षता मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग के माननीय कार्यवाहक अध्यक्ष श्री मनोहर ममतानी करेंगे। कार्यशाला में मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग के माननीय सदस्य श्री राजिव कुमार टंडन विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे। इसके अलावा आमंत्रित न्यायमूर्तिगण, न्यायाधीशगण, मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग के अधिकारीगण, स्कूल शिक्षा विभाग एवं लोक शिक्षण के अधिकारीगण, राज्य शासन के वरिष्ठ अधिकारीगण सहित भोपाल शहर के विभिन्न शासकीय विद्यालयों में अध्ययनरत सौ विद्यार्थीगण भी प्रतिभागी के रूप में उपस्थित रहेंगे।

‘‘पांच मामलों में संज्ञान’’

  मप्र मानव अधिकार आयोग के माननीय अध्यक्ष श्री मनोहर ममतानी एवं माननीय सदस्य श्री राजीव कुमार टंडन ने पांच मामलों में संज्ञानलेकर संबंधितों से जवाब मांगा है।

1521 कुपोषित मिले, 1.3 लाख बच्चों में खून की कमी

सतना जिले में कुपोषित, खून की कमी और गंभीर रूप से बीमार बच्चों की तलाश के लिये बीते 18 जुलाई से घर-घर दस्तक अभियान चलाया गया, जो बीते सात सितम्बर को पूरा हो गया है। अभियान के मुताबिक स्वास्थय अमले को 1521 बच्चे कुपोषण से ग्रसित मिले। इनमें से 503 बच्चों को पोषण पुनर्वास केन्द्रों में ईलाज के लिये भर्ती कराया गया है। 2206 बच्चे उल्टी-दस्त से पीड़ित मिले। करीब 1.30 लाख बच्चों में खून की कमी पाई गई। 1521 कुपोषित बच्चे मिलने से महिला एवं बाल विकास विभाग पर सवाल खड़ा होता है। दरअसल, कुपोषित बच्चों को तलाशने की जिम्मेदारी आगनबाड़ी कार्यकर्ताओ की है। लेकिन, इन कार्यकर्ताओं ने अपनी जिम्मेदारी का सही से निर्वहन नहीं किया। यही कारण रहा कि कुपोषित बच्चे सरकारी रिकाँर्ड में दर्ज ही नहीं हो सके थे। इसलिए ये कुपोषित बच्चे इस अभियान के तहत स्वास्थ विभाग को मिले हैं। मामले में संज्ञान लेकर मप्र मानव अधिकार आयोग ने अतिरिक्त मुख्य सचिव (एसीएस)/प्रमुख सचिव (पीएस), महिला एवं बाल विकास विभाग, मंत्रालय, भोपाल तथा अतिरिक्त मुख्य सचिव (एसीएस)/प्रमुख सचिव (पीएस), लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, मंत्रालय, भोपाल से प्रकरण की जांच कराकर जिलेवार कुपोषित बच्चों की स्थिति स्पष्ट कर की गई कार्यवाही के संबंध में तीन सप्ताह में जवाब मांगा है।

पुलिस चैकी के पास बदमाश ने व्यापारी के पिता को डण्डे से पीटा

भोपाल शहर के तलैया थानाक्षेत्र में खुख्यात बदमाश मुख्तार मलिक के बेटे यासीन मलिक की गुडंागर्दी करने का मामला सामने आया है। जानकारी के अनुसार तलैया चैकी के पास रहने वाले मनसब खान चाय पत्ती के कारोबारी है। बीते रविवार को चैकी के पास यासीन मलिक का मनसब के साथ कार की स्पीड को लेकर कहासुनी हो गई थी। बाद में दोनों के बीच थाने के बाहर ही समझौता हो गया था। किन्तु बीते सोमवार को यासिन मलिक ने मनसब के पिता मशकूर से गाली-गलौच शुरू कर दी और बैसबाॅल के डंडे से उनके ऊपर जानलेवा हमला कर दिया। मामले में संज्ञान लेकर मप्र मानव अधिकार आयोग ने पुलिस कमिश्नर, भोपाल से प्रकरण की जांच कराकर की गई कार्यवाही के संबंध में तीन सप्ताह में जवाब मांगा है।

आदिवासी छात्रा ने लगाई फांसी, वार्डन और पुलिस पर प्रताड़ना के आरोप

श्योपुर जिले के कराहल थानाक्षेत्र के डंूडीखेड़ा गांव निवासी कक्षा 9वीं में पढ़ने वाली आदिवासी छात्रा लक्ष्मी भील ने बीते रविवार-सोमवार के दरमियानी रात को एक्सीलेंस गल्र्स हाॅस्टल में फंासी लगा कर आत्महत्या कर ली। परिजनों का आरोप है कि हाॅस्टल की वार्डन और पुलिस उसे प्रताड़ित कर रही थी। कलेक्टर ने बताया कि मामले की गहन जांच की जा रही है। मामले में संज्ञान लेकर मप्र मानव अधिकार आयोग ने कलेक्टर एवं एसपी, श्योपुर से प्रकरण की जांच कराकर की गई कार्यवाही के संबंध में तीन सप्ताह में जवाब मांगा है।

आॅक्सीजन की कमी से युवक की मौत

अलीराजपुर जिले के नानपुर स्वास्थ्य केन्द्र में एक युवक को भर्ती कराया गया था। डाक्टर्स की लापरवाही और आॅक्सीजन की कमी होने से युवक की मौत हो गई। घटना से गुस्साये परिजनांे एवं ग्रामीणों ने खंडवा-बरोदा स्टेट हाईवे पर प्रदर्शन कर भारी चक्काजाम कर दिया। परिजनों का कहना है कि जब युवक को भर्ती कराया गया था तब उसकी हालत नाजुक नहीं थी। परंतु डाक्टर्स की गंभीर लापरवाही से उसकी जान चली गई। मामले में संज्ञान लेकर मप्र मानव अधिकार आयोग ने कलेक्टर एवं सीएमएचओ, अलीराजपुर से प्रकरण की जांच कराकर की गई कार्यवाही के संबंध में तीन सप्ताह में जवाब मांगा है।

फूड पाॅइजनिंग से हाॅस्टल के 22 विद्यार्थी बीमार

अलीराजपुर जिले के बड़ी हीरापुर गांव के एक हाॅस्टल में फूड पाॅइजनिंग से पीड़ित होकर इस हाॅस्टल के 22 विद्यार्थी गंभीर रूप से बीमार हो गये। कलेक्टर को इस बात की जानकारी मिली, तो वे स्वयं अस्पताल पहुंचे और बीमार विद्यार्थियों के समुचित ईलाज की व्यवस्था कराई। बच्चों ने बताया कि उन्हें हाॅस्टल में घटिया भोजन दिया जाता है। ऐसे भोजन को खाने से ही वे बीमार हुये हैं। मामले में संज्ञान लेकर मप्र मानव अधिकार आयोग ने सीएमएचओ, अलीराजपुर से प्रकरण की जांच कराकर की गई कार्यवाही के संबंध में जवाब मांगा है।

सबसे बड़ा सर्वे :

मध्यप्रदेश का सबसे भ्रष्ट मंत्री कौन?

जवाब देगी जनता 

मध्यप्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव नवंबर 2023 में संभावित हैं। विपक्षी दल कांग्रेस मध्यप्रदेश सरकार पर भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप लगा रहा है। खबर नेशन यह नहीं कहता कि सभी मंत्री भ्रष्ट हैं।

जनता जनार्दन भी कई मंत्रियों के भ्रष्टाचार का शिकार हुई है। आखिर क्या है वस्तु स्थिति?

कौन है मध्यप्रदेश का भ्रष्ट मंत्री

जनता फैसला करेगी।

हम सर्वे प्रक्रिया आपके समक्ष चालू कर रहे है । दी गई लिंक पर अपना मत देकर सर्वे प्रक्रिया में भाग ले  । आग्रह है आप खबर नेशन डॉट कॉम द्वारा करवाए जाने वाले सर्वे में अपना मत प्रकट करें। आपके निर्णय को प्रकाशित किया जाएगा लेकिन आपका नाम गोपनीय रखा जाएगा।

https://docs.google.com/forms/d/e/1FAIpQLSf-khKny25Yx7o5ZlIAGWxfNC_QdWCsmI4FnYPSf2CwiHqFXA/viewform?usp=sf_link

धन्यवाद

गौरव चतुर्वेदी

खबर नेशन

9009155999

Share:


Related Articles


Leave a Comment