मरीजों से बदतमीजी और अभद्रता का केन्द्र नवजीवन हॉस्पिटल

 

मानक पर खरा न उतरने के बावजूद NABH की मान्यता

बिना डॉक्टर और अनट्रेंड नर्सिंग स्टाफ के सहारे कर रहे इलाज

खबर नेशन/Khabar Nation

भोपाल । अस्पतालों में बेड की कमी, रेमडिसिविर इंजेक्शन की ब्लैक मार्केटिंग और ऑक्सीजन की किल्लत के बीच अमानक स्तर के अस्पताल कोरोना मरीजों से बेहिसाब लूटपाट कर रहे हैं । बदहाल व्यवस्था का आकलन करने जब खबर नेशन ने पड़ताल की तो भोपाल के नवजीवन हॉस्पिटल में भारी अनियमितताओं की जानकारी सामने आई । 

गौरतलब हैं कि कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर से पूरे देश में अराजकता का वातावरण बना हुआ हैं । अस्पतालों में लूट-खसोट और दवाओं की ब्लैक मार्केटिंग, नकली दवाओं से मरीजों के इलाज की जानकारी सामने आ रही हैं । जहाँ डॉक्टर इलाज करने से कतरा रहे हैं वहीं अस्पतालों में मरीज ऐसे नर्सिंग स्टाफ के हवाले हैं जिन्हें पशिक्षण ही नहीं मिला हैं । जब खबर नेशन की टीम अस्पतालों के जायजा लेने उतरी तो भोपाल के बाग मुगलिया क्षेत्र में एक ऐसे अस्पताल की जानकारी सामने आई जिसके पास केंद्र की प्रमुख संस्था नेशनल एक्ट्रिडिएशन ऑफ बोर्ड हेल्थ की मान्यता तो हैं पर अस्पताल में न संसाधन हैं और न ही स्टाफ । यह अस्पताल किसी गौरव जैन और अभिलाषा जैन की देख-रेख में संचालित किया जा रहा हैं । जहां कोरोना मरीजों से 35 से 40 हजार रुपये प्रतिदिन वसूले जा रहे हैं ।वहीं मरीजों को ब्लैक मार्केट से रेमडिसिविर इंजेक्शन और अन्य दवाईयां लाने के लिए बाध्य किया जा रहा हैं । निगोशिएशन करके हॉस्पिटल में संचालित मेडिकल स्टोर से दवाइयां खरीदने के लिए दबाव बनाया जाता हैं । जिसका कोई बिल भी नहीं दिया जाता है।

सूत्रों के अनुसार नवजीवन अस्पताल ने ग्रीन बेल्ट की जगह पर कब्जा कर रखा हैं । वहां पक्का निर्माण कर रखा हैं । जो NABH की मान्यताओं के विपरीत हैं । आश्चर्यजनक बात हैं कि लगभग चार साल पहले जब NABH की कमेटी अस्पताल को मान्यता देने के निरीक्षण आई थी तब इन अनियमितता की जानकारी भी सामने आई थी लेकिन कमेटी ने भारी लेन-देन कर राजनीतिक दबाव में इस अस्पताल को मान्यता प्रदान कर दी । इस अस्पताल में मरीजों से भुगतान को लेकर अभद्रता और बदतमीजी भी की जाती हैं । अस्पताल के संचालक गौरव जैन दिन भर शराब के नशे में धुत रहकर आये दिन बदतमीजी और अभद्रता करते रहते हैं । कुछ दिनों पूर्व अस्पताल के स्टाफ से ही गाली-गलौज करने पर स्टाफ के एक सदस्य ने गौरव जैन के साथ जमकर मारपीट की थी ।

Share:

Next

मरीजों से बदतमीजी और अभद्रता का केन्द्र नवजीवन हॉस्पिटल


Related Articles


Leave a Comment