सज्जन वर्मा, शेखर और पीसी शर्मा ने बीलखेड़ा बमौरी से की शुरूआत

राजनीति Oct 03, 2022

खबर नेशन / Khabar Nation     

एक नूर से सब जग उपजा ही गांधी चौपाल का संदेश : कांग्रेस

ग्राम की महिलाओं ने बतायीं अपनी तकलीफें

भोपाल: बापू की जन्म जयंती के अवसर पर 2 अक्टूबर को भोपाल के बीलखेड़ा बमौरी गांव से कांग्रेस का गांधी चौपाल कार्यक्रम शुरू हुआ। चौपाल की शुरुआत महात्मा गांधी एवं लालबहादुर शास्त्री के चित्रों पर माल्यार्पण कर की गई। इसके बाद देश की एकता और समरसता के भजन गाये गये। वैष्णव जन तो तेने कहिए पीर पराई जाने रे भजन से वातावरण गूंज उठा फिर ईश्वर अल्लाह तेरो नाम सबको सन्मति दे भगवान के बाद हनुमान चालीसा के साथ कार्यक्रम समाप्त किया गया। ग्रामीण जनों ने गांधी टोपी पहन कर चौपाल में भागीदारी की और भजन गायक चौपाल में पूर्व मंत्री सज्जन सिंह वर्मा पीसी शर्मा एवं कांग्रेश उपाध्यक्ष चंद्रप्रभा शेखर विशेष रुप से उपस्थित पूर्व मंत्री सज्जन सिंह वर्मा ने गांधी चौपाल की अवधारणा को गांव से निरंतर संपर्क जोड़ना बताएं वही पीसी शर्मा जी ने कहा की नफरत और विद्वेष के वातावरण को जब भारत में पनाह दी जा रही है तब गांधी चौपाल ही शांति समझ पाए और सर्व धर्म का वातावरण बना सकती है चंद्रप्रभा शेखर ने कहा कि पूरे प्रदेश में यह चौपाले कांग्रेस के सिद्धांतों को घर घर ले जाएंगे ।
गांधी चौपाल के प्रदेश प्रभारी भूपेंद्र गुप्ता ने कहा कि भारत हमेशा से एक ईश्वर वाद को मानता रहा है। हर भारतीय मानता है कि ईश्वर एक है और हम सब उसकी संतान हैं। इस्लाम कहता है या इलाही इल्लिलाह मोहम्मद रसूलिल्लाह अर्थ वही है और इसी तरह गुरु नानकदेव जी कहते हैं कि एक नूर से सब जग उपज्या सब कुदरत के बंदे। कहीं पर अंतर नहीं है । नफरत और विद्वेष फैलाने वाले धर्म की गहराई को नहीं समझते हैं। उन्होंने कहा कि आज देश में विषमता की खाई खोदी जा रही है। एक व्यक्ति दुनिया का सबसे अमीर बनाया जा रहा है और देश दुनिया का सबसे गरीब देश।
गुप्ता ने कहा कि आज भारत में बनने वाला है पेट्रोल श्रीलंका में तो 60 रु. प्रतिलीटर बिकता है, किंतु भारत के नागरिक को 108 रु. प्रति लीटर में दिया जाता है। क्या भारत में पैदा होना गुनाह है? यह बेरोजगारी और महंगाई से जो हमारी लड़ाई है उसे गांव तक ले जाने के लिए गांधी चौपाल लगाई जा रही हैं गांव के स्वावलंबन और आत्मनिर्भरता का संदेश देकर हम 2लाख नए कार्यकर्ता कांग्रेस से जोड़ने का लक्ष्य लेकर बड़ रहे हैं। गुप्ता ने बताया की आज पूरे प्रदेश में 563 चौपालें आयोजित हुई हैं। जो कि कार्यक्रम की जबरदस्त सफलता को इंगित करता है।
कार्यक्रम में काग्रेस विचार विभाग के जिलाध्यक्ष अभिषेक श्रीवास्तव ने मोहक स्वर में भजन प्रस्तुत किये।कार्यक्रम में गांधी चौपाल के सह प्रभारी जितेंद्र मिश्रा ने आभार व्यक्त किया। चौपाल में किसान कांग्रेस के अध्यक्ष दिनेश गुर्जर,काग्रेस जिला उपाध्यक्ष शुभम गुप्ता, कमलेश खातिरकर,सुश्री फरहाना,रवि खरे,राकेश भूरिया,सुभाष बाथम,रवि भदौरिया,सहित सैकड़ों ग्रामीण जन उपस्थित थे।

 

लिखें और कमाएं
मध्यप्रदेश के पत्रकारों को खुला आमंत्रण आपके बेबाक और निष्पक्ष समाचार जितने पढ़ें जाएंगे उतना ही आपको भुगतान किया जाएगा 1,500 से 10,000 रुपए तक हर माह कमा सकते हैं अगर आप इस आत्मनिर्भर योजना के साथ जुड़ना चाहते हैं तो संपर्क करें:
गौरव चतुर्वेदी
खबर नेशन
9009155999

 

 

 

 

 

Share:


Related Articles


Leave a Comment