पार्टी प्रत्याशियों के समर्थन में प्रधानमंत्री मोदी जी इंदौर में किया रोड शो

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने प्रदेश के झाबुआ और शाजापुर में पार्टी प्रत्याशियों के समर्थन में सभाओं को किया संबोधित
पंजे को मिलेगी करारी हार, एमपी चुनेगा भाजपा को बार-बार
शर्मनाक हार की तरफ बढ़ रही कांग्रेस, विकास और भाजपा को चुनेंगे एमपी के लोग
मध्यप्रदेश की जनता-जनार्दन दे रही कमल खिलाने की गारंटी
प्रधानमंत्री जी के स्वागत के लिए इंदौर में उमड़ा जनसैलाब, भगवा हुई सड़कें
- श्री नरेंद्र मोदी जी

Khabar Nation 
झाबुआ/शाजापुर/इंदौर

कल भगवान बिरसा मुंडा की जन्म जयंती है और मैं उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करने उनके गांव जा रहा हूं। इस हिसाब से यह चुनाव अभियान की मेरी आखिरी सभा है। मुझे विश्वास है कि मेरी यह आखिरी सभा चुनाव परिणामों की दृष्टि से नंबर-1 बनेगी। सभाओं में जैसी भीड़ उमड़ रही है, जिस तरह का माहौल इस बार पूरे मध्य प्रदेश में देख रहा हूं, उससे साफ-साफ नजर आ रहा है कि जनता जनार्दन की गारंटी है कि एमपी में कमल खिलेगा। मैं देख रहा हूं कि कांग्रेस इस चुनाव में कहीं टक्कर में नजर नहीं आ रही है। कांग्रेस मध्यप्रदेश में बहुत बड़ी शर्मनाक हार की तरफ बढ़ रही है। मध्यप्रदेश के लोग विकास को चुनेंगे, भाजपा को चुनेंगे। कांग्रेस के पंजे को मिलेगी करारी हार, एमपी चुनेगा भाजपा को बार-बार। यह बात प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने प्रदेश के झाबुआ और शाजापुर में पार्टी प्रत्याशियों के समर्थन में सभाओं को संबोधित करते हुए कही। झाबुआ में सांसद श्री जी.एस.डामोर और शाजापुर में सांसद श्री महेंद्र सिंह सोलंकी ने भी सभा को संबोधित किया। झाबुआ की सभा के उपरांत प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने इंदौर में पार्टी प्रत्याशियों के समर्थन में रोड शो किया। इस दौरान प्रदेश अध्यक्ष व सांसद श्री विष्णुदत्त शर्मा उपस्थित थे।
जनता जान गई, कांग्रेस आई-तबाही लाई
प्रधानमंत्री श्री मोदी जी ने कहा कि झाबुआ के लोगों का गुजरात में आना जाना है। वहां अभी कुछ समय पहले ही चुनाव हुए हैं। आपने देखा होगा कि अंबाजी से लेकर उमरगाम तक पूरे आदिवासी बेल्ट में कांग्रेस का सूपड़ा साफ हो गया है। आदिवासी समाज ने कांग्रेस को नकार दिया है। देश और मध्यप्रदेश की जनता ये जान गई है, एक-एक आदिवासी परिवार यह जान गया है कि कांग्रेस आई-तबाही लाई। कांग्रेस ने हमेशा आदिवासी समाज को केवल वोट बैंक के रूप में ही देखा, जबकि डबल इंजन सरकार ने आदिवासी समाज का जीवन बदलने के लिए निरंतर काम किया। राजस्थान में भी आदिवासी समाज कांग्रेस पर भड़का हुआ है। मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में भी कांग्रेस पर गुस्सा और भाजपा के प्रति अभूतपूर्व उत्साह दिखाई दे रहा है। श्री मोदी जी ने कहा कि कांग्रेस के प्रति आदिवासी समाज के गुस्से और भाजपा के प्रति भरोसे के ठोस कारण हैं। कांग्रेस जब सत्ता में थी, तब तक आदिवासी क्षेत्रों से भुखमरी की खबरें आती थीं। कुपोषित बच्चों की तस्वीरें आती थीं। कांग्रेस के नेता गरीबों की झोपड़ी में जाकर फोटो खिंचवाते थे। उनकी गरीबी दिखाते थे, बदहाली दिखाते थे। और एक बार अगर वह फोटो चमक गई, तो उन आदिवासी परिवारों को भूल जाते थे। यही ड्रामा नाना ने किया, दादी ने किया, पिता ने किया और सबने किया। जिन बच्चों को कांग्रेस के राज में सही पोषण नसीब नहीं हो पाता था, वह बच्चे कांग्रेस नेताओं की तस्वीर सजाने के काम आते थे। यह कहते हुए भी मेरे दिल में बहुत दर्द होता है लेकिन यही सच्चाई है। इस तरह की मानसिकता क्या कभी गरीब का, किसी आदिवासी का भला कर सकती थी? क्या हम उन पर भरोसा कर सकते हैं? क्या हमारी गरीबी उनके फोटो के लिए है? श्री मोदी ने कहा कि कांग्रेस की इसी सोच के कारण दशकों तक हमारे आदिवासी भाई बहन हाशिए पर रहे। अगर हमारे आदिवासी भाइयों के साथ ऐसा ही अन्याय जारी रहता, तो भारत कभी आगे नहीं बढ़ सकता था। इसलिए 2014 में आपने मुझे देश की जिम्मेदारी दी, तो मैंने सबका साथ-सबका विकास का संकल्प लिया। भाजपा ने वंचितों को वरीयता दी। जो समाज के आखिरी छोर पर थे हमने उन्हें सच्ची और सर्वोच्च प्राथमिकता दी। जिन्हें कभी किसी से नहीं पूछा था, जिनकी किसी ने परवाह नहीं की थी,  उन सब की परवाह करता है मोदी।  
कांग्रेस ने किया शोषण, सुविधाएं दे रही भाजपा
प्रधानमंत्री श्री मोदी जी ने कहा कि इस क्षेत्र में मैंने सालों तक काम किया है। कांग्रेस की सरकारों के समय कांग्रेस के लोग आते थे, कहते थे कि सरकार ने योजना बनाई है, आपको लोन मिलेगा। इतना लोन मिलेगा, जिससे इतनी मुर्गियां आएंगी, फिर इतने अंडे होंगे और फिर मुर्गियां इतनी हो जाएंगी। बेचारा आदिवासी सोचता था कि अंडे और मुर्गी बेचूंगा तो कुछ पैसे मिलेंगे, बच्चों का भला होगा। लेकिन जैसे ही वह लोन लेकर घर पहुंचता था, शाम को ही लाल हेडलाइट वाली गाड़ी उसके घर पहुंच जाती थी। गाड़ी में बैठा व्यक्ति वहीं रात्रि विश्राम के लिए रुकता था और रात में ही दो मुर्गियां साफ हो जाती थी। अगले सप्ताह फिर दूसरा नेता या साहब का बाबू आ जाता था। एक भी अंडा आने से पहले ही उसकी सारी मुर्गियां साफ हो जाती थीं और बेचारा आदिवासी कर्जदार हो जाता था। यही खेल और ऐसी ही ठगी चलती रहती थी। लेकिन हम जो काम करते हैं पक्के इरादे से करते हैं। जब कोविड आया, तो हर तरफ मौत मंडरा रही थी। गांव में किसी बाहरी व्यक्ति को घुसने नहीं दिया जाता था। ऐसा लगने लगा था कि हमारे गरीब आदिवासियों का क्या होगा? यहां से जो बच्चे काम करने बाहर गए थे, वो भी पैदल वापस आ गए। तब मोदी ने तय किया कि किसी गरीब के घर का चूल्हा बुझने नहीं दूंगा, गरीबों को भूखा सोने नहीं दूंगा। तब लोगों को मुफ्त राशन देने के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना शुरू की। इस योजना के अंतर्गत देश के 80 करोड़ लोगों को आज भी मुफ्त राशन मिल रहा है, लेकिन यह योजना दिसंबर में खत्म होने वाली है। मैंने संकल्प ले लिया है कि इस योजना को पांच साल के लिए और आगे बढ़ाऊंगा, ताकि आपको मुफ्त राशन मिलता रहे और अनाज पर जो खर्च होता है, वह पैसा जीवन के अन्य कामों के लिए उपयोग हो जाए। श्री मोदी जी ने कहा कि भाजपा ने मुफ्त राशन, मुफ्त टीकाकरण, मुक्त इलाज की व्यवस्था की है, जिसका लाभ आदिवासी परिवारों को भी हो रहा है। श्री मोदी ने कहा मध्यप्रदेश की सरकार दाल, तेल और चीनी पर भी रियायत देने जा रही है। उन्होंने कहा कि भाईयों और बहनों मोदी ने आपके लिए एक काम और पक्का कर दिया है। आप झाबुआ से कहीं भी जाएं, आपका जो राशन कार्ड यहां पर बना है, उससे वहां पर भी आपको मुफ्त राशन मिलता रहेगा।
माता-बहनों को किया चिंतामुक्त, इसलिए मिल रहा आशीर्वाद
प्रधानमंत्री श्री मोदी जी ने कहा कि पिछले काफी समय से देश में यह चर्चा हो रही है कि आखिर मोदी को नारी शक्ति का, हमारी माताओं-बहनों का इतना आशीर्वाद कैसे मिलता है। उनके आशीर्वाद से कईयों की नींद खराब हो गई है। मुझे माता-बहनों का आशीर्वाद क्यों मिल रहा है, इसका जवाब हमारे गांव-देहात की बेटियां, बहनें ही दे रही हैं। मोदी ने उन्हें चिंतामुक्त करने का काम किया है। कितने ही वीडियो सोशल मीडिया पर आते हैं, जिनमें बहनें खुद कह रही हैं, पक्का आवास दिया मोदी ने, मुफ्त इलाज दिया मोदी ने, शौचालय बनावाया घर में, नल से जल दिया मोदी ने। बिजली का कनेक्शन, बैंक खाते में पैसे और स्वरोजगार के लिए लाखों रुपये किसने दिये..मोदी ने। खेतों में काम करने वाली माता-बहनों के लिए पेंशन योजना किसने शुरू की?.. मोदी ने। विधानसभा और लोकसभा में बेटियों के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण की गारंटी किसने पूरी की?....मोदी ने। तो फिर कांग्रेस को वोट क्यों दें? माताएं-बहनें खुद कह रही हैं, मोदी की गारंटी यानी हर गारंटी पूरी होने की गारंटी।  
डबल इंजन की सरकार दे रही दोगुना फायदा
श्री मोदी जी ने कहा कि अभी तीन दिन पहले ही पूरे देश ने दीपावली मनाई है। घर-घर दिए जलाए हैं। आपने देखा होगा कि कुछ दीये एक बत्ती वाले होते हैं। वहीं, कुछ दीयों में दो बाती होती हैं। ये एक बत्ती वाले दीये से ज्यादा अंधेरा हटाते हैं, ज्यादा रोशनी देते हैं। ऐसा ही डबल इंजन की सरकार में होता है। केंद्र और राज्य सरकार मिलकर डबल इंजन की ताकत देती हैं, दोगुना फायदा देती हैं। केंद्र की सरकार गर्भवती बहनों को पीएम मातृ वंदना योजना के तहत हजारों रुपए दे रही है, तो प्रदेश की भाजपा सरकार लाडली बहना, लाडली लक्ष्मी योजना में बेटियों, बहनों को आर्थिक ताकत दे रही है। भाजपा सरकार ने संकल्प लिया है, आदिवासी क्षेत्रों में एकलव्य आवासीय विद्यालय खोले जाएंगे। यहां की भाजपा सरकार भी आदिवासी क्षेत्रों में नए स्कूल बना रही है। आदिवासी जिलों में कम से कम एक मेडिकल कॉलेज खोलने का संकल्प लिया है, जिसे जरूर पूरा किया जाएगा। हमारी गारंटी की ताकत आप गुजरात के दाहोद में जाकर देख सकते हैं, वहां मेडिकल कॉलेज है या नहीं। मोदी है, तो मुमकिन है। श्री मोदी ने कहा कि हमारी सरकार ने पहले मुफ्त गैस कनेक्शन दिए और अब सिलेंडर 500 रुपये तक सस्ता कर दिया है। एमपी में भाजपा ने बहनों को और अधिक राहत देने का संकल्प लिया है। श्री मोदी ने कहा कि आदिवासी भाईयों को वन उपज का अधिकतम मूल्य मिले इसके लिए केंद्र सरकार 90 से अधिक वन उपज को एमएसपी के दायरे में लाई है। केंद्र सरकार ने ही वन धन योजना शुरू की है। आज आदिवासी परिवारों के लाखों लोगों को इससे रोजगार मिल रहा है। अब एमपी में भाजपा ने संकल्प लिया है कि तेंदू पत्ता की खरीदी 4000 रुपये प्रति मानक बोरा के हिसाब से की जाएगी। भाजपा की केंद्र सरकार ने छोटे किसानों को 6 हजार रुपये किसान सम्मान निधि देना शुरू किया, तो हमारी राज्य सरकार ने भी उसमें 6000 रुपये जोड़ दिये। केंद्र की भाजपा सरकार ने धान और गेहूं के एमएसपी को लागत से डेढ़ गुना किया तो अब एमपी बीजेपी का संकल्प है कि गेहूं 2700 रुपए और धान 3100 रूपए प्रति क्विंटल खरीदा जाएगा। श्री मोदी ने कहा कि दिल्ली से मैं आपके लिए जो कुछ भी करता हूं, उसमें यहां की भाजपा सरकार कुछ ना कुछ जोड़ती है, उसे विस्तार देती है और तेजी से आप तक पहुंचाती है। ये डबल इंजन सरकार का डबल फायदा है। लेकिन आपको सावधान रहना है जहां-जहां कांग्रेस की सरकारें हैं, वहां कांग्रेस की पूरी ऊर्जा एक ही काम पर खर्च होती है- मोदी जो कर रहा है, उसको रोको। मोदी की योजनाओं को आगे मत जाने दो। भारत सरकार कोई भी काम लेकर के आए, तो मत करो। मैं उनसे कहना चाहता हूं, अरे तुम्हारी राजनीति तुम्हारे घर रहने दो, यह लोगों का नुकसान क्यों करते हो? इस  प्रकार के खेल क्यों खेलते हो? इसलिए भाईयो कांग्रेस ठीक होने वाली नहीं है। उसे तो घर पर ही रखना और कभी वापस नहीं आने देना ही ठीक है। आप यही करोगे ना?
कांग्रेस ने नहीं ली कारीगरों की सुध
श्री मोदी जी ने कहा कि झाबुआ को आदिवासी हस्तशिल्प और हथकरघा उद्योगों के लिए भी जाना जाता है। इन्हीं कामों में लगे लोगों को हम तो पद्मश्री देते हैं। लेकिन कांग्रेस ने कभी इन कारीगरों की सुध नहीं ली। यहां की हमारी बहनें बांस के शानदार उत्पाद बनाती हैं, गुड़िया, गहने और ऐसी अनेक सजावटी चीज बनती हैं। अब मुझे बताइए क्या यह काम मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद शुरू किया था? यह काम पहले भी होता था कि नहीं होता था? आपके पूर्वज भी यह काम करते थे कि नहीं करते थे? जब कांग्रेस की सरकारें रहीं, तब भी इस काम में हजारों लोग जुटे हुए थे, लेकिन उन सरकारों ने इनके लिए कुछ नहीं किया। मोदी ने पहली बार इन साथियों का जीवन बदलने के लिए पीएम विश्वकर्मा योजना बनाई है। इस योजना के तहत हर कारीगर, हर शिल्पी को आधुनिक ट्रेनिंग भारत सरकार देगी। हमारे कारीगरों को ट्रेनिंग के दौरान पैसा भी मिलेगा। इस योजना पर केंद्र सरकार 13000 करोड़ रुपए खर्च करने जा रही है।  
पग-पग रोटी, डग-डग नीर को जमीन पर उतार रही भाजपा
श्री मोदी जी ने कहा कि मालवा में एक कहावत है-पग-पग रोटी, डग-डग नीर। इस कहावत को जमीन पर उतरने का काम भी भाजपा ही कर रही है। कांग्रेस न तो सिंचाई की पर्याप्त सुविधाएं दे पाई और न ही पीने का पानी उपलब्ध कराया। भाजपा सरकार ने ही मां नर्मदा का पानी यहां के अनेक क्षेत्रों में पहुंचाया है। झाबुआ, पेटलावद, थांदला, सरदारपुर सूक्ष्म सिंचाई परियोजनाओं पर तेज गति से काम चल रहा है। इन पर भाजपा सरकार डेढ़ हजार करोड़ से अधिक खर्च कर रही है। माही सिंचाई योजना से भी अनेक गांवों को फायदा हो रहा है। भाजपा सरकार टपक सिंचाई और फव्वारा सिंचाई जैसी आधुनिक तकनीक के लिए किसानों को मदद दे रही है। अमृत सरोवर बनाए जा रहे हैं। ’पर ड्रॉप मोर क्रॉप’ इस मंत्र पर चलते हुए छोटे-छोटे किसानों की उपज बढ़ाना हमारा संकल्प है। हमने हर खेत और हर घर तक पानी पहुंचाने के लिए अपना मिशन मनाया। मुझे खुशी है कि झाबुआ जिले के कई परिवारों में पाइप से पानी पहुंच चुका है और यह भी मेरी गारंटी है कि हर बहन के घर में पाइप से पानी पहुंचा कर रहूंगा।
कांग्रेस नहीं कर सकती तेज विकास
श्री मोदी जी ने कहा कि कुछ ही महीने बाद लोकसभा के भी चुनाव होने वाले हैं और आप लोगों ने लोकसभा चुनाव में तो मोदी की जीत पहले ही पक्की कर रखी है। लेकिन यहां एमपी के चुनाव में भी भाजपा को प्रचंड बहुमत से जिताना है, क्योंकि मध्यप्रदेश के तेज विकास की गारंटी कांग्रेस कतई नहीं दे सकती। कांग्रेस जहां-जहां आई है, वहां भ्रष्टाचार बढ़ा है, अपराध बढ़ा है। कांग्रेस में निजी स्वार्थ सर्वोपरि हैं। 3 दिसंबर के बाद इनमें इस बात को लेकर लड़ाई होने वाली है कि कांग्रेस पर किसके बेटे का कब्जा होगा। इसके लिए ये एक-दूसरे के कपड़े फाड़ रहे हैं। इन्हें अपने बेटों के भविष्य की चिंता है, लेकिन भाजपा को आपके बेटे-बेटियों की चिंता है। इसलिए 17 नवंबर को पहले मतदान फिर जलपान। झाबुआ, अलीराजपुर सहित पूरे मालवा-निमाड़ में, हर बूथ पर कमल खिलाना है। श्री मोदी ने कहा कि मैं विशेष रूप से माता-बहनों से कहना चाहता हूं कि ये चुनाव आपका है और आपको ही लीड करना है। यहां से जाने के बाद बैठना नहीं है, घर-घर जाना है और अधिक से अधिक मतदान कराना है।
कांग्रेस का एक ही एजेंडा-लूट, भ्रष्टाचार और जनता पर अत्याचार
शाजापुर की जनसभा में प्रधानमंत्री श्री मोदी जी ने कहा कि कांग्रेस जहां भी सत्ता में है वहां उसका एक ही एजेंडा है- लूट, भ्रष्टाचार और जनता पर अत्याचार। वो बार-बार झूठ बोलकर लोगों को भ्रमित करती है यही उसका तरीका है। श्री मोदी जी ने कहा कि कांग्रेस के पास आपको देने के लिए सिर्फ विरोध है, निराशा है और नकारात्मकता है। कांग्रेस स्वभाव से ही तुष्टिकरण, गुंडागर्दी, दंगा-फसाद और भ्रष्टाचार को प्रोत्साहित करती है। न तो कांग्रेस के संगठन में दम है और न ही उसके पास नीयत है। राजस्थान में देखिए, छत्तीसगढ़ में देखिए, वहां कानून व्यवस्था की,  भ्रष्टाचार की क्या स्थिति है? अब वे डरने लगे हैं कि कहीं लॉकर न खुल जाएं। उनको चिंता है कि मोदी को उनके लॉकर का पता कैसे चल रहा है। उनके लॉकर खुल रहे हैं और नोटों के ढेर निकल रहे हैं। सोना निकल रहा है। ये आलू वाला सोना नहीं, बल्कि असली सोना निकल रहा है। श्री मोदी जी ने कहा कि अपराध और कांग्रेस का मेल किसी भी राज्य को बर्बाद करने के लिए काफी होता है। कांग्रेस जहां भी आती है ऐसी ही बर्बादी लाती है। इसलिए मध्यप्रदेश को बहुत सावधान रहना होगा।  
भारत जल्द बनेगा तीसरी बड़ी आर्थिक ताकत
श्री मोदी जी ने कहा कि आज भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। दुनिया भर के एक्सपर्ट्स को यह भरोसा है कि हम जल्द ही तीसरी सबसे बड़ी आर्थिक ताकत बन जाएंगे। मैंने आपको गारंटी दी है कि जब तीसरी बार केंद्र में हमारी सरकार बनेगी, तो भारत की इकॉनॉमी को तीसरे नंबर पर लेकर आउंगा। उन्होंने कहा कि आज दुनिया के विकसित देशों की क्या स्थिति है, सबको पता है, लेकिन भारत आज भी तेज रफ्तार से आगे बढ़ रहा है। इसे देखते हुए दुनिया भर के निवेशक भारत में निवेश करना चाहते हैं, हर सेक्टर की बड़ी-बड़ी कंपनियां भारत आने के लिए तैयार हैं, आतुर हैं। भारत दुनिया का बड़ा मैन्युफैक्चरिंग हब बनने जा रहा है। शताब्दियों से दबी हुई भारत की ऊर्जा और उसकी शक्ति अब अपने सही रास्ते पर आगे बढ़ रही है। श्री मोदी जी ने कहा कि ऐसे समय में मध्यप्रदेश में भाजपा सरकार का रहना बहुत जरूरी है। आपको याद रखना है कांग्रेस वह पार्टी है जो हजारों करोड़ का भ्रष्टाचार करती है। कांग्रेस वह पार्टी है जो सिर्फ एक परिवार के लिए काम करती है, उसे आपके परिवार से कोई मतलब नहीं है। जहां जहां कांग्रेस आई तबाही लाई है। कांग्रेस के कारनामे देश का कोई व्यक्ति भूल नहीं सकता। श्री मोदी जी ने कहा कि भाजपा ने बड़ी मुश्किल से एमपी को बहुत गहरे कुएं में से बाहर निकाला है। इसलिए ऐसा कोई भी काम मध्यप्रदेश से प्यार करने वाला कोई भी व्यक्ति नहीं कर सकता, जिससे मध्य प्रदेश की पहचान फिर से बीमारू राज्य की बन जाए।
प्रधानमंत्री के स्वागत में भगवामय हुई इंदौर की सड़कें
बड़ा गणपति से राजबाड़ा तक किया प्रधानमंत्री जी ने रोड शो

इंदौर। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार की शाम पार्टी प्रत्याशियों के समर्थन में इंदौर में रोड शो किया। बड़ा गणपति से राजबाड़ा तक हुए इस रोड शो के दौरान प्रधानमंत्री के स्वागत के लिए सभी सड़कें भगवामय हो गई थीं। कहीं घरों से पुष्प वर्षा करके, तो कहीं मोदी-मोदी के गगनभेदी नारों से प्रधानमंत्री का स्वागत किया गया।
प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का रोड शो बड़ा गणपति से शुरू हुआ। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री विष्णुदत्त शर्मा एवं अन्य नेताओं के साथ विशेष रूप से सजाई गई गाड़ी पर सवार होकर प्रधानमंत्री ने नागरिकों, पार्टी कार्यकर्ताओं का अभिवादन स्वीकार किया। रोड शो के दौरान नागरिकों ने प्रधानमंत्री जी का आभार जताने के लिए काशी विश्वनाथ, महाकाल महालोक, सर्जिकल स्ट्राइक, धारा 370 और ट्रिपल तलाक से संबंधित बैनर लगाए थे। रोड शो के दौरान प्रधानमंत्री श्री मोदी ने अहिल्या प्रतिमा स्थल पर पार्टी के सभी प्रत्याशियों से भेंट की।

Share:

Next

पार्टी प्रत्याशियों के समर्थन में प्रधानमंत्री मोदी जी इंदौर में किया रोड शो


Related Articles


Leave a Comment