म.प्र. राज्य घुड़सवारी अकादमी की बड़ी उपलब्धि

खेल Dec 18, 2020

 

अकादमी के खिलाड़ी फराज खान ने सीनियर इंटरनेशनल वन स्टार क्राॅस कन्ट्री घुड़सवारी प्रतियोगिता में देश को दिलाया रजत पदक

खेल मंत्री ने बधाई दी

भोपाल: खबर नेशन Khabar Nation।

      जयपुर (राजस्थान) में 15 से 17 दिसम्बर, 2020 तक  आयोजित सीनियर अंतर्राष्ट्रीय वन स्टार क्राॅस कन्ट्री घुड़सवारी प्रतियोगिता में इतिहास रचते हुए म.प्र. राज्य घुड़सवारी अकादमी के अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी फराज खान ने देश को रजत पदक दिलाया। फराज खान ने इस प्रतियोगिता में जकार्ता एशियन गेम्स  2018 के पदक विजेता आर्मी के खिलाड़ी आशीष मलिक और राकेश कुमार  को पीछे छोड़ते हुए अपने अश्व हार्लिकेन पर शानदार प्रदर्शन किया और 04ः35 सेकण्ड का समय लेकर 2.5 किमी.  क्राॅस कन्ट्री घुड़सवारी प्रतियोगिता में रजत पदक अर्जित किया। प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर आर्मी के समीर चौधरी रहे। उन्होंने 04ः30 सेकण्ड का समय लेकर स्वर्ण पदक अर्जित किया।
 गौरतलब है कि इस प्रतियोगिता में अंतरराष्ट्रीय 40 घुड़सवारों ने भागीदारी की। फराज खान ने इस प्रदर्शन से टू स्टार प्रतियोगिता के लिए पात्रता अर्जित कर ली है। टू स्टार प्रतियोगिता  मेरठ उत्तर प्रदेश में 13 से 15 जनवरी, 2021 तक आयोजित की जाएगी।
खेल मंत्री मान. यशोधरा राजे सिंधिया ने फराज खान के शानदार प्रदर्शन पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुये फराज खान तथा मध्य प्रदेश राज्य घुड़सवारी अकादमी के मुख्य प्रशिक्षक केप्टन भागीरथ को बधाई दी है।
    उल्लेखनीय है कि खेल मंत्री मान. यशोधरा राजे सिंधिया की पहल पर भोपाल में वर्ष 2007-08 में म.प्र. राज्य घुड़सवारी की स्थापना  हुई थी। घुड़सवारी अकादमी में अंतर्राष्ट्रीय स्तर की अधोसंरचना और खेल सुविधाएं उपलब्ध हैं जहां खिलाड़ियों को उच्च स्तरीय प्रशिक्षण दिया जा रहा है।  घुड़सवारी अकादमी में शो -जम्पिंग एरीना, ड्रेसाज एरीना, पोलो ग्राउण्ड, क्राॅस कन्ट्री ट्रेक तथा इन्डोर एरीना निर्मित है। अंतर्राष्ट्रीय स्तर की अधोसंरचना तथा उच्च स्तरीय प्रशिक्षण के चलते अकादमी के खिलाड़ियों ने अब तक राष्ट्रीय स्तर पर 49 स्वर्ण, 53 रजत और 32 कांस्य सहित कुल 134 पदक तथा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर 12 स्वर्ण, 04 रजत और 07 कांस्य पदक सहित कुल 21 पदक अर्जित कर प्रदेश को गौरवान्वित किया है।
         संचालक खेल और युवा कल्याण श्री पवन कुमार जैन ने फराज खान की इस उपलब्धि पर उन्हें बधाई देते हुए कहा है कि घुड़सवारी अकादमी के खिलाड़ियों ने विगत माह में घुड़सवारी प्रतियोगिताओं में लगातार पदक जीतकर मध्य प्रदेश का नाम रोशन किया है। हमारे सभी खिलाड़ी और कोच बधाई के पात्र हैं।  उन्होंने कहा कि पिछले डेढ़ माह में हमारे खिलाड़ियों ने सभी खेलों में श्रेष्ठता हासिल की है। 

Share:


Related Articles


Leave a Comment