ग्रीष्मकालीन मूंग समर्थन मूल्य पर खरीदी जाए

 

वरना किसानों को होगा 1000 से 1500 रुपए प्रति क्विंटल नुकसान

भारतीय किसान संघ : अंतर्राष्ट्रीय बाजार को देखते हुए यदि सरकार सिर्फ घोषणा भर कर दे तो भी किसान शोषण से बच सकता है

खबर नेशन / Khabar Nation

हरदा । यदि मौसम ने किसान  भाइयों का साथ दिया तो पिछले वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष ग्रीष्मकालीन मूंग का नर्मदा पुरम संभाग में रिकॉर्ड उत्पादन होने की संभावना है। नर्मदापुरम संभाग के हरदा  एवं होशंगाबाद जिले में रिकॉर्ड उत्पादन की अवस्था में ग्रीष्मकालीन मूंग को समर्थन मूल्य पर खरीदी किए जाने की मांग तेज हो गई है । इस संबंध में  किसान संघ द्वारा समय-समय पर जिम्मेदार प्रशासनिक अधिकारियों को ज्ञापन के माध्यम से अपनी मांगों को उच्च स्तर तक पहुंचाया भी गया है लेकिन केंद्र अथवा राज्य सरकार द्वारा अभी तक किसी भी प्रकार की सकारात्मक प्रतिक्रिया ना दिए जाने के कारण किसानों के बीच संशय की स्थिति निर्मित हो गई है । 
भारतीय किसान संघ के संभागीय अध्यक्ष सर्वज्ञ दीवान का कहना है कि यदि सरकार ग्रीष्मकालीन मूंग को समर्थन मूल्य पर खरीदने की घोषणा कर देती है तो किसान व्यापारियों के शोषण से बच जाएंगे । अन्यथा किसानों को प्रति क्विंटल 1000 से ₹1500 के नुकसान की संभावना दिख रही है । वैसे अंतर्राष्ट्रीय बाजार को देखते हुए यदि सरकार सिर्फ घोषणा भर कर दे तो भी किसान शोषण से बच सकता है। 
 इसी तारतम्य में भारतीय किसान संघ टिमरनी के पदाधिकारी राहुल गुर्जर ने बैतूल संसदीय क्षेत्र के सांसद दुर्गादास उईके से टेलीफोन पर संवाद कर उनसे केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के समक्ष क्षेत्रीय किसानों की यह मांग रखने हेतु पहल करने का अनुरोध किया है।  जिस पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए सांसद ने आश्वासन दिया है कि वह शीघ्र ही कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से चर्चा कर क्षेत्र के किसानों की ग्रीष्मकालीन मूंग को समर्थन मूल्य पर खरीदने हेतु आवश्यक कार्यवाही किए जाने के लिए आग्रह करेंगे।  वहीं भारतीय किसान संघ नर्मदा पुरम के जिला अध्यक्ष देवेंद्र पटेल और जिला मंत्री उदय पांडे ने भी होशंगाबाद नरसिंहपुर संसदीय क्षेत्र के सांसद राव उदय प्रताप सिंह से आग्रह किया है कि क्षेत्र के प्रमुख जनप्रतिनिधि होने के नाते वह भी केंद्र एवं राज्य सरकार पर समर्थन मूल्य पर ग्रीष्मकालीन मूंग को खरीदने के लिए आवश्यक कदम उठाएं।

लिखें और कमाएं

मध्यप्रदेश के पत्रकारों को खुला आमंत्रण । आपके बेबाक और निष्पक्ष समाचार जितने पढ़ें जाएंगे उतना ही आपको भुगतान किया जाएगा । 1,500 से 10,000 रुपए तक हर माह कमा सकते हैं । अगर आप इस आत्मनिर्भर योजना के साथ जुड़ना चाहते हैं तो संपर्क करें :


गौरव चतुर्वेदी
खबर नेशन
 9009155999

Share:

Next

ग्रीष्मकालीन मूंग समर्थन मूल्य पर खरीदी जाए


Related Articles


Leave a Comment