रेडक्रास में ‘‘रक्तदान अमृत महोत्सव अभियान’’ के अंतर्गत उत्साह से हुआ रक्तदान

खबर नेशन / Khabar Nation

बड़ी संख्या में युवक-युवतियों, सामाजिक, धार्मिक संस्थाओं के कार्यकार्यताओं ने किया रक्तदान
भोपाल:
भारतीय रेडक्रास सोसायटी, मध्यप्रदेश के जनरल सेक्रेटरी प्रदीप त्रिपाठी ने बताया कि रेडक्रास एवं राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन-मध्यप्रदेश के ‘‘रक्तदान अमृत महोत्सव अभियान‘‘ के मेगा रक्तदान शिविर में महाविद्यालयों के छात्र-छात्राओं (युवक, युवतियों) सहित एचडीएफसी बैंक, नवरचना सेवा संस्थान सहित कई सामाजिक, धार्मिक संगठनों द्वारा रक्तदान किया। रेडक्रास की ओर से स्मृति चिन्ह के साथ-साथ प्रमाण पत्र भी वितरित किये गये। रेडक्रास ब्लड बैंक में एक दिन में आज तक का सर्वाधिक रक्त एकत्रित किया गया।
मंगुभाई पटेल, माननीय राज्यपाल महोदय एवं अध्यक्ष, म.प्र. रेडक्रास राज्य शाखा की मंशानुसार रेडक्रास एवं राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन मध्यप्रदेश के तत्वाधान में ‘‘रक्तदान अमृत महोत्सव अभियान” का सफल एवं अत्यंत महत्वपूर्ण आयोजन किया गया।
प्रदीप त्रिपाठी ने बताया कि आज मेगा रक्तदान के दौरान पहली बार रक्तदान करने आये युवाओं में काफी उत्साह देखने को मिला उनसे जब पूछा गया कि ‘‘आपको रक्तदान करके कैसा लग रहा है, सभी ने एक सुर में कहा बहुत अच्छा लग रहा है। ‘‘श्री त्रिपाठी ने इस दौरान सभी के हौंसला बढ़ाते हुये कहा कि आपके द्वारा जो रक्तदान किया जा रहा है वह किसी न किसी व्यक्ति के जीवन को बचायेगा साथ ही आपका रक्तदान खासकर सिकिल सेल थेलेसीमिया से पीड़ित बच्चों के उपचार में काम आयेगा, जो कि प्राण घातक बीमारी है। उन्होंने बताया कि बहुत आनंद का विषय है कि पहली बार रक्तदान करने वालों की आयु 18 से 21 वर्ष है। प्रदीप त्रिपाठी ने बताया कि शिवांग मेडिकल कॉलेज, खुशीलाल महाविद्यालय में रेडक्रास की ब्लड डोनेशन बस में लोगों ने रक्तदान किया। लोगों को घरों से लाने की सुविधा भी रेडक्रास द्वारा प्रदान की गई।
प्रदीप त्रिपाठी ने बताया कि माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्म दिवस के अवसर पर मध्यप्रदेश रेडक्रास के अलावा प्रदेश में सामाजिक संगठनों द्वारा जगह-जगह रक्तदान शिविर आयोजित किये गये हैं। रेडक्रास द्वारा किये जा रहे रक्तदान शिविरों में लोगों का भारी उत्साह देखने को मिला है। मध्यप्रदेश रेडक्रास की समस्त 51 जिला ईकाईयों के साथ-साथ ब्लॉक स्तर/तहसील स्तर पर गठित 63 उप शाखाओं में भी रक्तदान शिविर आयोजित किये गये हैं।
प्रदीप त्रिपाठी ने बताया कि आज पूरे प्रदेश में रेडक्रास एवं स्वास्थ्य मिशन द्वारा चलाये गये जागरूकता अभियान के कारण अभी तक 25000 यूनिट रक्त संग्रह किया जा चुका है, जो कि अपने आप में रिकार्ड है। रेडक्रास मध्यप्रदेश के माननीय अध्यक्ष एवं राज्यपाल महोदय की मार्मिक अपील जिससे सिकल सेल, थैलेसीमिया को हराना है, रक्तदाता कहलाना है। सोशल मीडिया पर पूरे प्रदेश भर में रक्तदाताओं द्वारा देखी गयी।
रेडक्रास राज्य शाखा में रक्तदान अदभुत प्रेरणादायी रहा कुल रक्तदान में 20 प्रतिशत युवतियों की भागीदारी रही जबकि 25 प्रतिशत युवतियाँ वजन कम होने या हीमोग्लोबीन कम होने के कारण रक्तदान नहीं कर सकी। रक्तदान शिविर में विभिन्न सामाजिक संस्थाओं के पदाधिकारी उपस्थित थे।

 

लिखें और कमाएं
मध्यप्रदेश के पत्रकारों को खुला आमंत्रण आपके बेबाक और निष्पक्ष समाचार जितने पढ़ें जाएंगे उतना ही आपको भुगतान किया जाएगा 1,500 से 10,000 रुपए तक हर माह कमा सकते हैं अगर आप इस आत्मनिर्भर योजना के साथ जुड़ना चाहते हैं तो संपर्क करें:
गौरव चतुर्वेदी
खबर नेशन
9009155999

 

 

 

 

 

Share:

Next

रेडक्रास में ‘‘रक्तदान अमृत महोत्सव अभियान’’ के अंतर्गत उत्साह से हुआ रक्तदान


Related Articles


Leave a Comment